prepaid और postpaid sim क्या होता है (2020)

prepaid और postpaid sim क्या होता है इस सवाल का जवाब बहोत कम ही लोगो के पास होगा लेकिन आज के समय में इन prepaid और postpaid दोनों के बारे में जानना काफी जरुरी है.

prepaid-or-postpaid-sim-kya-hota-hai

दोस्तों आज के समय में हर कोई यही चाहता है की उसके phone के sim में अच्छा plan हो जिसे वह बिना किसी रूकावट के लम्बे समय तक चला सके लेकिन अब के समय में जिस तरह से sim card को लेकर market में competition चल रहा है ऐसे में हर person सोचने लगता है की आखिर वह कोनसा plan ले जिससे वह फायदे में रहे.

और कितने लोग तो अच्छे plans के चक्कर में अपने सिम को port करके अपने number को बदल देते है और उसके बाद उन्हें यह अहसास होता है की उन्होंने गलती कर दी क्युकी एक बार port करने के बाद आपके sim को 3 महीने से पहले फिर से आप port नहीं कर सकते है.

ठीक इसी तरह मेने देखा है कुछ लोग हमेशा इसी सोच में रहते है की वह अपने sim card को prepaid रखे या postpaid में बदल ले क्युकी सभी company यही चाहती है उनके customers हमेशा postpaid के साथ ही रहे क्युकी इसमें आपको जोड़ने के साथ उनका काफी फायदा होता है.

आपने हमेशा यही देखा होगा जब भी आप prepaid sim card के साथ जुड़े रहते है तब आपको आपके sim की कंपनिया आपको call करके बार बार यही कहते रहते है सर आप अपने sim card को postpaid करले तो हम आपको इस तरह के plans offers कर रहे है और कुछ लोग तो इसके लिए मान भी जाते है आज के समय में jio प्रीपेड और postpaid काफी popular हो रहा है.

prepaid और postpaid sim क्या होता है

दोस्तों अब हम जानेंगे की prepaid और postpaid में क्या अंतर होता है जिससे आप सभी को एक सही और अच्छी जानकारी मिल सके इसे details में जानने के बाद आप और अच्छे से समझ जायेंगे की आखिर prepaid एंड postpaid क्या है.

प्रीपेड सिम क्या है -what is prepaid sim meaning in hindi

दोस्तों देश में आज बहोत सारे सिम हो गए है जैसे की jio, idea, vodafone, bsnl, आदि. और इन सभी के ज्यदातर simcard prepaid ही होते है और देश में सबसे ज्यादा लोग prepaid sim card का ही इस्तमाल करते है यह आपको किसी भी local shop से आसानी से मिल जायेगा.

इसमें आपको सिर्फ sim दिया जाता है जिसमे आपको sim card लेना होता है और आपको आपके मनपसंद offer plans को देखकर आप किसी भी shop से रिचार्ज कर सकते है.

अब prepaid sim में आपने जो भी रिचार्ज किया है वह तभी तक लागू रहेगा जब तक उस plan की validity है और जब तक इसकी validity है आप तभी तक इस sim का आनंद उठा सकते है या उस sim card की जितनी लिमिट दी गयी है रिचार्ज पर उतना ही use कर सकते है.

जैसे अगर आपने jio का 199 के plan को रिचार्ज किया है तो आपको इसमें पर day के हिसाब से 2 gb data दिया जाएगा और और 5 घंटे की calling दी जाएगी और यह एक महीने का plan होगा तो एक महीने के बाद आपको इसके लिए फिर से कोई plan लेना पड़ेगा.

पोस्टपेड क्या होता है – what is postpaid meaning in hindi

दोस्तों postpaid means होता है जब आप किसी sim card के plan को बिना रुकावट के लम्बे समय तक चलाना चाहते है तब इस plan की जरुरत होती है इसमें आपको सभी offers उसी तरह से ही मिलेंगे और आपको आपके महीने का किया गया plan आपको हर महीने कंपनी कर देगी जिसका बिल आपको आपके दिए गए address पर पहोचा दिया जाता है.

इसे वह लोग ज्यादा इस्तमाल करते है जिनके पास समय काफी कम होता है और जब इन्हें समय मिलता है तब वह postpaid bill को कुछ दिनों में चूका देते है.

लेकिन इसे लेने से पहले आपको उनकी कुछ शर्तो पर भी ध्यान देना जरुरी होता है क्युकी इस सर्विस के लिए सभी company के अलग अलग charges भी होते है जैसे की अगर आप कोई plan लेते है और आपको उसके साथ postpaid का सर्विस चार्ज मिलाकर आपको payment करना होगा.

difference between prepaid and postpaid

दोस्तों में अब आपको prepaid sim और postpaid sim में क्या difference है यह सभी विस्तार से बताऊंगा इससे आपको और ज्यादा आसानी से समझने में आसानी होगी जिससे आप अपने plans को अच्छे से इस्तमाल कर सकेंगे.

prepaid sim

दोस्तों prepaid sim के अंदर आपको सभी plans को लेने के लिए पहले रिचार्ज करना होता है जिसके बाद आप उन plans का इस्तमाल कर सकते है और plans ख़तम होते ही आपको पहले recharge करना है तब इसे use कर सकते है.

इसमें आप जितना रिचार्ज करते है आपको उतने ही दिन के हिसाब से data मिलता है इस्तमाल करने के लिए यह plan महीने हप्ते के हिसाब से भी हो सकती है.

इसमें आपको सस्ते से सस्ते plans मिल जाते है और आप जब चाहे तब कोई भी plans ख़तम होते ही बदल सकते है.

आपका plan कही भी ख़तम हो सकता है लेकिन आप इसे किसी भी नजदीकी shop से आसानी से रिचार्ज भी कर सकते है.

आपको कोई महीने का bill नहीं आता है इसलिए आप जब चाहे इसकी सेवा का आनंद उठा सकते है और जब चाहे आप बंद भी कर सकते है.

postpaid sim

postpaid sim card के लिए आप सबसे पहले डाटा use कर सकते है और आपको सभी इस्तमाल किये गए डाटा का bill आपको हर महीने आपके address पर आएगा या bank से ही paid हो जायेगा.

दोस्तों अगर आप चाहते है की आपका sim बिना किसी रुकावट के चलते रहे या आप अपने plans को ज्यादा इस्तमाल करते है तो postpaid भी कर सकते है इसमें आपको monthly bill दे दिया जायेगा.

postpaid plan एक बार चालू करने के बाद आप कही भी कभी इसका आनंद उठा सकते है इसमें आपके balance ख़तम होने का डर नहीं होता है.

इसमें आपको credit card की भी जरुरत पड सकती है जिससे यह कंपनी कभी भी आपका plan ख़तम होते ही payment कर देते है लेकिन अब कुछ कंपनी ऐसा नहीं करते है.

साथ ही इसमें कुछ कंपनी ऐसे भी होते है जो postpaid के लिए उनके कुछ सर्विस चार्ज भी लगाते है जिससे customer को काफी घाटा भी होता है.

अगर postpaid का plan कभी बदलता है तो आपको बिना बताये भी कभी कभी यह plan बदल देते है जिससे आपका bill भी ज्यादा आ सकता है.

यह भी पढे:

prepaid या postpaid कोनसा plan है सही

दोस्तों अब आपको दोनों के difference अच्छे से समझ गए होंगे और अगर आप ज्यादा plans और data का इस्तमाल बिना किसी रूकावट के चलाना चाहते है तो आप postpaid को ले सकते है लेकिन यह भी याद रहे आपको इसके लिए service charge भी देना पड़ सकता है.

prepaid में आप अगर बहोत कम डाटा का use करते है तो आपके लिए prepaid सबसे सही रहेगा जिसे आप जरुरत पड़ने पर कभी भी बदल सकते है तो अब समझ गए होंगे prepaid और postpaid दोनों के काम करने का तरीका बिलकुल अलग है.

दोस्तों में उम्मीद करता हु अब आपको मेरी यह post prepaid और postpaid sim क्या होता है पसंद आयी होगी और अगर आपको भी post अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों और social media जैसे facebook या whatsapp पर जरुर share करे इससे दुसरो को भी जानने में काफी आसानी होगी.

Leave a Comment